Socialize

Fayde Lahchowde ke


लह चौड़ा के फ़ायदे  को जानकर आप चौक जाएंगे।  आज मैं आप सभी को ऐसी जानकारी दे रहा हूँ जो आप आपने जीवन में बहुत लाभ उठाने वाले हैं।लहचौड़े  का फल हमारे जीवन के लिए एक अमूल्य फल है।  आपको इसके बारे में जानकारी होगी।  यह पेड़ आपके घर के आसपास होगा या आपको पहली बार जानकारी मिल रही है।  मैं आपको इस पेड़ और फल के बारे में बताऊंगा कि कैसे इस फल का उपयोग किया जाए।  और इस फल का नुकसान क्या है।  सावधानी क्या है?  मैं आपको इन सभी चीजों के बारे में सारी जानकारी बताने जा रहा हूं।  आपको यह जानकर खुशी होगी कि आज आपको हमारे लेख से बहुत अच्छी जानकारी मिल रही है।  इस फल का उपयोग बच्चों से लेकर बूढ़ों तक सभी को फायदा पहुंचाने वाला है। 

लेकिन हम इंसान इस बात से अनजान हैं।  और हम नहीं जानते कि इस फल का उपयोग कैसे करे । तो मैं आज आपको लहचौड़े के फायदे  बारे  में पूरी जानकारी दूंगा।


Fayde Lahchowde ke


लाहचौड़ा क्या है  

लह चौड़ा  एक भारतीय फल है। जो भारत के जंगलों और गांव देहात में पाया जाता है। इसका फल कहीं मीठा और कहीं जरा भी मीठा नहीं पाया जाता है । इसका फल पत्ती सभी औषधि के रूप में प्रयोग किए जाते हैं।  लहचौड़ा का फल बड़ा ही चिपचिपा पदार्थ से भरा होता है। जो हमारे हड्डियों के बीच चिपचिपा तरल पदार्थ को बनाने में सहायक होता है। जिसे अंग्रेजी में सेंनेएबुलफ्लूड कहा जाता है । इसमें कैल्शियम मिनरल पिगमेंट्स और अन्य तरह की विटामिन पाई जाती है । यह फल हमारे हड्डियों को मजबूत और हड्डियों में चिपचिपा तरल पदार्थ को बनाने में सहायक होता है। और इसी तरीके से हमारे शरीर को बहुत से लाभ को पहुंचाता है और हमारे शरीर को मजबूत बनाता है।


Sainebulflude का खजाना

लह चौड़ा के फल में बहुत ही ज्यादा चिपचिपा पदार्थ पाया जाता है। हमारे शरीर के जोड़ों में चिप चिपे  पदार्थ की बड़ी आवश्यकता होती है। हम जो भी भोजन ग्रहण करते हैं उस भोजन से तरह-तरह के पोषक तत्व कुदरती रूप में निकलते हैं। और वही पोषक तत्व हमारे शरीर के सभी अंगों को मजबूत व एनर्जी फुल रखते हैं।
हमारे शरीर के सभी जोड़ों को चिकने पदार्थ जिसे हम सैन्य बल फ्रूट कहते हैं ।उसकी बड़ी आवश्यकता होती है। जब हम कोई भी ऐसी चीजों का इस्तेमाल करना छोड़ देते हैं जिसमें चिपचिपा पदार्थ पाया जाता है।तो ऐसी दशा में हमारे जोड़ों में कूट-कूट की आवाज आना घुटनों का दर्द होना जोड़ों का दर्द होना उठने बैठने में तकलीफ होना आदि समस्याओं का सामना करना पड़ता है। लेकिन आप लह चौड़े के फल को खाना शुरू कर देंगे।तो यही फल आपके शरीर में चिपचिपा पदार्थ को बढ़ाएगा और आपका शरीर हर जोड़ जोड़ में पहुंचाएगा जिससे ऐसी समस्याओं का विधान होगा और आप जोड़ों के दर्द में फायदा उठा सकते हैं।

लह चौड़े के फायदे का उपयोग

फायदे लह चौड़े के बारे में आपको स्पष्ट बता दे रहा हूं कि आप रोज सुबह उठकर कम से कम 10 से 20 लह चौड़ा आप खाएं। और इसी तरह आप शाम को भी खा सकते हैं।

फायदे लह चौड़े के तभी आप को मिल सकते हैं जब इसकी फसल हो इसकी फसल साल भर में 1 बार आती है। और आपको फसल भर लह चौड़े का इस्तेमाल करना आवश्यक है


Fayde Lahchowde ke

सावधानी

फायदे लह चौड़े के जानने से पहले आप इस फल के बारे में सावधानी जरूर बरत ले वह सावधानी इस प्रकार है। कि यदि आप बवासीर बीमारी से पीड़ित हैं तो आप इस फल को शुरू में सिर्फ दो या तीन फल खाएं जब आप को लैट्रिन करने में कोई परेशानी ना हो तो आप इस की फल की संख्या बढ़ा सकतेे हैं। वैसे तो यह फल बवासीर के भी मरीजों में फायदा करता है। लेकिन आप शुरू में ज्यादा ना खाएं। आपको खुद अंदाजा लगानाा है कि मेरेे को बवासीर  बीमारी में नुकसान तो नहीं हो रहा है ।
आप बाद में इसका फायदा लेने के लिए आप संख्या को बढ़ा सकते हैं

शरीर में उपयोग

फायदे लहचौड़े के  शरीर की बीमारी मेंं भी बहुत ज्यााादा असर कर हैं। आप रोज सुबह दोपहर शाम इस फल का इस्तेमाल आप फसल भर करते हैं तो आपके शरीर की किसी भी बीमारी मेंं भी बहुत फायदा पहुंचाता है। शरीर में जैसे बीज का पतलापन, बीज का कम निकलना, कमजोरी महसूस होना, भूख में इच्छा ना होना, आदि ऐसी ही कई एक बीमारी में यह फल काम आता है मैं कह सकता हूं कि यह फल आपकेेेे लिए बहुत लाभप्रद है।
आप इससे संबंधित वीडियो नीचे है । आप उस पर क्लिक करके और भी जानकारी ले सकते हैं ।और मेरे युटुब चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं । जिससे आने वाले समय में आपको स्वास्थ्य से संबंधित सारी वीडियो मिल सके। और आप वीडियो को लाइक और शेयर करना ना भूले

फायदे लह चौड़े के बारे में यदि आपको और जानकारी है तो आप हमारे इस पोस्ट के नीचे कमेंट करके अपने सुझाव और अपनी जानकारियां हमको दे सकते हैं इस जानकारी के लिए मैं बहुत आपका आभारी रहूंगा।
यदि आपको यह पोस्ट और यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इस पोस्ट को जरुर शेयर करें और हमारे यूट्यूब चैनल को भी सबस्क्राइब कर लीजिए जिससे कि आपको आने वाले समय में हर तरह की स्वास्थ्य से संबंधित जानकारियां मिल सके


आपने अपना कीमती समय इस पोस्ट को पढ़ने में दिया इसके लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद



  यहाँ से जानकारी शेयर करें whatsapp में 

                Thank you for read


Fayde Lahchowde ke Fayde Lahchowde ke Reviewed by AMAFA HARBEL on 5:22 pm Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

merrymoonmary के थीम चित्र. Blogger द्वारा संचालित.