Socialize

Ghutno ka dard,Pain Full ( Explain )

Ghutno ka Dard, Pain (Full Explain)

Ghutno ka dard,Pain Full Explain :-

आज मैं आपको घुटनों में होने वाले दर्द के बारे में पूरी जानकारी दूंगा । घुटनों में दर्द वा कुटकुट की आवाज क्यों आती है । यदि आपको गठिया रोग है । आप बहुत दिनों से दवा खा रहे हैं । और आपको बस दवा खाने के टाइम ही आराम मिलता है फिर बाद में दर्द शुरू हो जाता है । ऐसी दशा में मैं आपको बिना दवाई के आपको कुछ ऐसे टिप्स और जानकारी दूंगा । इस जानकारी से आप गठिया रोग में फायदा उठा सकते हैं । इस लेख में दी गई जानकारी बहुत ही महत्वपूर्ण होगी यदि आप पूरी जानकारी लेना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को पूरा पढ़ें।
My blog Amafa Harbel 

घुटनों का दर्द :-

घुटनों का दर्द में आपको बहुत सावधानी बरतने की आवश्यकता है। यदि आप मेरे इस लेख को पढ़ रहे हो तो आप एक गठिया रोगी हो। और आपको इस रोग से संबंधित बहुत सी परेशानियां हैं। आज इसी के बारे में हम आपको कुछ सावधानियां कुछ खाने पीने की चीजों के बारे में बताएंगे। आप घुटनों के दर्द से परेशान हैं और रोज दवा खा रहे हैं । आप जब दवा खाते हैं तभी आप को फायदा रहता है बाद में घुटनों में दर्द फिर शुरू हो जाता है । ऐसी दशा में  आप को दवा ना बतलाकर कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताऊंगा जिसका इस्तेमाल कर आप ठीक हो सकते हैं। सबसे पहले आपको अपने जीवन शैली में इन सब चीजों का इस्तेमाल करना पड़ेगा । जैसे:-


1- लाहचौड़ा 

2- भिंडी

3- अरवी 

4- पैरों की मालिश का तरीका

5- लहसुन 


1- लाहचौड़ा :-

लहचौड़ा एक भारतीय फल है। भारत के अनेक गांवों और जंगलों में पाया जाता है। इस फल की फोटो आप देख सकते हैं और इस फल को पहचान सकते हैं । इस फल में चिपचिपा पदार्थ बहुत होता है । इस फल में जो चिपचिपा पदार्थ पाया जाता है उस पदार्थ से हमारे शरीर में चिपचिपा वाला पदार्थ बनता है । चिपचिपा पदार्थ ही हमारे शरीर के सभी जोड़ों के लिए बहुत ही आवश्यक है। इस चिपचिपा पदार्थ को सैनेबुल फ्लूड के नाम से जाना जाता है। Sendible Flued का काम हमारे शरीर के सभी जोड़ों में चिकनाहट बनाए रखना होता है। हमारे  इसी चिकनाहट की वजह से जोड़ अच्छे से काम करते हैं । मैं आपको बताना चाहता हूं कि जब आपको यह फल कहीं मिले तो आप इसे 10 या 20 पीस रोज सुबह शाम खाएं। अधिक जानकारी लेना चाहते हैं तो इससे संबंधित इस पोस्ट पर आप वीडियो जरूर देखें।



Ghutno ka Dard Pain Full Explain

2- भिंडी

भिंडी आप खाना शुरू कर दे। भिंडी की सब्जी कच्ची और पक्की दोनों तरीके से खाना शुरु कर दे। आप रोज सुबह दोपहर शाम कम से कम 10-15 भिंडी कच्ची खाएं। रात को सोते समय एक शीशे के गिलास में पानी भरकर उसमें दो या तीन भिंडी बीच से चीर कर रख दे। आप को सुबह उठकर वह गिलास वाला पानी पीना है। मैं आपको भिंडी खाने के लिए इसलिए कह रहा हूं कि भिंडी में चिपचिपा पदार्थ अधिक पाया जाता है । यह चिपचिपा पदार्थ आपके घुटनों के दर्द में फायदा पहुंचाएगा।

3- अरवी 

आपको हफ्ते में 4 दिन अरवी की सब्जी खानी है अरबी की सब्जी को आप (सालन) रसेदार जरूर बना कर खाएं। अरबी को आप तरल पानीदार बनाएंगे तो आपको उस अरबी की सब्जी में चिपचिपा पदार्थ अधिक मिलेगा। अरबी के चिपचिपा पदार्थ से हमारे घुटनों के दर्द में बहुत फायदा मिलेगा। यह कोई दवा नहीं है ना ही दर्द की दवा है। यह खाने पीने वाली चीज है जिसे आप खाना छोड़ चुके हैं। हमारे शरीर में चिपचिपा तरल पदार्थ कम होने के कारण जोड़ों के दर्द से परेशान हैं। मेरे बताए हुए तरीके से आप इसका खानपान में शुरुआत करेंगे तो आपके शरीर में चिपचिपा पदार्थ बढ़ेगा। आपके घुटनों के दर्द में भी फायदा मिलेगा।

4- पैरों की मालिश का तरीका

आप किसी भी तेल से अपने घुटनों के जोड़ों पर रोजाना दो बार मालिश करें। मालिश करना बहुत जरूरी है। मालिश करने के बाद घुटनों पर गर्म पट्टी का इस्तेमाल करें।

5- लहसुन

घुटनों के दर्द में आप कच्चा लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं । आप रोज सुबह शाम 2-3 लहसुन खा सकते हैं। लहसुन खाने को मैं इसलिए कह रहा हूं कि लहसुन हमारे नसों को खोलता है। गठिया रोग में नसों का खुलना बहुत ही जरूरी है। घुटनों के दर्द में लहसुन बहुत फायदा पहुंचाता है।

Ghutno ka Dard, Pain (Full Explain)


निष्कर्ष

घुटनों के दर्द    में आप इन सब चीजों को खाने में इस्तेमाल करना शुरू कर दीजिए । आप आगे चल कर के देखेंगे इसका फायदा आपके जोड़ों में बहुत ज्यादा होगा । जब भी आप के घुटनों में दर्द होता है या आप गठिया रोग से पीड़ित हैं। ऐसी दशा में आप पहले से ही किसी न किसी पैथी की दवा आप खा रहे हैं। लेकिन आप इन सब चीजों को खाना छोड़ चुके हैं तो आप दवा खाने के साथ साथ मेरे बताए हुए वेजिटेबल्स को खाना शुरु कर दीजिए ।

और अधिक जानकारी लेने के लिए मेरे युटुब चैनल को सब्सक्राइब कर दीजिए इसका लिंक नीचे है।

घुटनों के दर्द में आप हमसे कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं। आपका कोई सुझाव हो तो हमें कमेंट बॉक्स में जाकर जरूर कमेंट करें।
आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप इसको अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें। और अधिक जानकारी के लिए आप हमें कमेंट बॉक्स में जाकर प्रश्न कर सकते हैं या अपने बारे में अपने बीमारी के बारे में हमें बता सकते हैं। मैं उसका बहुत जल्द ही रिप्लाई दूंगा।

आप इस लिंक पर क्लिक करके गठिया के बारे में और भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं


अपना कीमती समय देने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद

  यहाँ से जानकारी करें whatsapp में 



Ghutno ka dard,Pain Full ( Explain ) Ghutno ka dard,Pain Full ( Explain ) Reviewed by AMAFA HARBEL on 3:03 pm Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

merrymoonmary के थीम चित्र. Blogger द्वारा संचालित.