Socialize

Jodo ka Dard , knee Pain Quick Response

 

Knee pain ( Quick Responses )


Jodo ka Dard Knee Pain Quick Response

 Jodo ka Dard Knee Pain Quick Response हेलो दोस्तो आप सभी लोगों का स्वागत है। हमारे इस ब्लॉग ममें आज मैं आप सब लोग को इस लेख के माध्यम से घुटने के दर्द के बारे में जल्दी आराम कैसे मिले बताऊंगा। यदि आपके गठिया रोग है और आप सुबह दोपहर शाम दवा खा रहे हैं फिर भी आप के घुटनों में दर्द होता है और हमेशा दर्द बना रहता है। ऐसी दशा में आप दवा खा कर परेशान हो गए हैं । तो यह लेख आपके लिए  बहुत जरूरी है। आज मैं कुछ नए तरीके बताऊंगा तो हमारे इस लेख को पढ़ते रहिए और अधिक जानकारी के लिए हमारे युटुब चैनल को भी सबस्क्राइब कर लीजिए। जिससे मैं जो भी वीडियो हेल्थ से संबंधित अपलोड करूं उसको आप देख करके फायदा उठा सकें।

 Jodo ka Dard knee pain Quick Response  अपने  घुटनों के दर्द में जल्दी आराम पाने के लिए किसी भी वक्त आप इसका प्रयोग कर सकते हैं जो इस प्रकार है।

Knee pain ( Quick Responses )

तेल और कंघी का इस्तेमाल


 Jodo ka Dard Knee Pain Quick Response में आपको कंघी और तेल का इस्तेमाल कैसे करना है।

स्टेप 1 - सबसे पहले आपको कड़वा तेल हल्का गुनगुना लेना है। आप उस तेल को अपने गठिया वाले स्थान पर थोड़ा ऊपर और नीचे लगाएं। आपको घुटने के ऊपरी भाग और निचले भाग दोनों भाग पर ज्यादा तेल लगाना है। जिससे कि आप की कंगी उस तेल के ऊपर से सरक सके और चमड़े पर कोई भी घर्षण ना हो इसका आपको ध्यान रखना है

स्टेप 2- आप सबसे पहले कोई मोटा कंधा लेंगे। उस कंघे का पिछला भाग जो गोल और चिकना होता है। उसी का प्रयोग आपको करना है। ऊपर दिखाई गई तस्वीर से आप अंदाजा लगा सकते हैं । कुछ इसी प्रकार से कंधा का पिछला भाग मोटा होना और चिकना होना चाहिए। कंधे का एक हिस्सा दानेदार होता है जिससे आप सर पर कंघी करते हैं । उस का पिछला भाग चिकना और गोल होता है। हम उसी का इस्तेमाल अपने गठिया में मालिश करने के लिए करेंगे। इस लेख में जो वीडियो देख रहे हैं आप इस वीडियो को भी देख कर के आप कैसे मालिश करनी है उसको भी सीख सकते हैं।

स्टेप 3- अब हम अपने घुटने पर लगे हुए तेल पर इस कंघे के पिछले भाग से मालिश करेंगे। मालिश करने का तरीका इस प्रकार है। घुटने से 10 इंच ऊपर और करीबन 10 इंच नीचे तक मालिश करना है।

स्टेप 4- आप कंघी का हिस्सा पकड़ कर के करीबन 45 डिग्री के एंगल से घुटने पर ऊपर से नीचे की ओर मालिश करना है। मालिश करीबन 15 से 20 मिनट तक करें

स्टेप 5 - आप अब मरीज को पेट के बल लिटा दीजिए । उसके बाद घुटने के निचले वाले हिस्से पर आपको 10 12 इंच ऊपर से नीचे एड़ी तक तेल लगाकर के कंघे के माध्यम से ऊपर से नीचे खींचते हुए मालिश करना है। यह मालिश का भी समय 15 से 20 मिनट तक करें।

स्टेप 6 - आप अपने मरीज के घुटने पर मालिश करते समय कोई लाल काला नीला या गांठ पढ़ती है तो परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। यदि ऐसा होता है तो आप कड़वा तेल और लहसुन को जलाकर के सुबह शाम 3 दिन मालिश करेंगे हाथ से तो यह सारे दाग धब्बे खत्म हो जाएंगे।

स्टेप 7-  जब आप की मालिश 10:15 मिनट हो जाए तब कंघे का इस्तेमाल न करके आप हाथ से रगड़ करके मालिश करिए जिससे गठिया वाले स्थान पर गर्माहट पहुंचे। और तेल सूख जाए फिर उस भाग को आप ढक दीजिए यानी कि कपड़ा पहन सकते हैं। और थोड़ा बहुत आगे पीछे चलने को या हो सके तो उठा बैठी करने को बोले। जब आप थोड़ी देर दो-चार मिनट चलेंगे तो आपके घुटने का दर्द खत्म हो चुका होगा ।और आपको घुटना बहुत हल्का  महसूस होगा। और चलने में भी आपको अच्छा लगने लगेगा।

Jodo ka Dard Knee Pain Quick Response इस प्रकार यदि आप अपने घुटने पर मालिश करते हैं। तो आपको बिना दवा खाए फायदा मिलेगा। इस प्रक्रिया को करने के बाद आप सेंधा नमक और गुनगुने पानी से दिन भर में एक बार किसी भी समय अपने घुटने को धूल लिया करें।


आप अपने घुटने को सेंधा नमक पानी से धुलने के बाद गर्म पट्टी तुरंत पहन ले या गर्म कपड़ा लपेट लें।

Jodo ka Dard Knee Pain Quick Response आपको अगर कोई परेशानी या दिक्कत आती है । या आप हमसे कोई और जानकारी लेना चाहते हैं। तो आप इस पोस्ट को जो पढ़ रहे हैं। इसके नीचे कमेंट बॉक्स में जा करके अपनी बातों को हमें बता सकते हैं। और कमेंट कर सकते हैं। मैं आपकी परेशानी का सलूशन जरूर निकाल लूंगा।

आपको अगर यह पोस्ट अच्छी लगी है। और कोई आपके रिलेटिव या फैमिली में गठिया रोग से परेशान है। तो उसको नीचे शेयर का बटन दबा कर के आप इसको शेयर कर सकते हैं। क्योंकि आपके 1 शेयर से किसी का फायदा हो सकता है । तो इस काम में देर ना करें।

Jodo ka Dard Knee Pain Quick Response में और जानकारी आप चाहते हैं घुटने के दर्द से संबंधित तो हमारे इस लिंक पर क्लिक करें।

आप घुटनों के दर्द में क्या क्या खाना है। क्या क्या सावधानी बरतना है । इन सब बातों को जानना चाहते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल के लिंक पर क्लिक करें।

इस लेख को पढ़ने के लिए आप सबका बहुत-बहुत धन्यवाद

Thank you for read

Jodo ka Dard , knee Pain Quick Response Jodo ka Dard , knee Pain Quick Response Reviewed by AMAFA HARBEL on 1:38 am Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

merrymoonmary के थीम चित्र. Blogger द्वारा संचालित.